वाराणसी : सेनानायक 34वीं वाहिनी पीएसी ने अपने जवानों का वाहिनी में ही कराया कोविड 19 का उपचार

वाराणसी। जनपद में पांव पसारता कोरोना संक्रमण पुलिस और पीएसी के बड़ी संख्या में जवानों को भी अपना संक्रमण का शिकार बना रहा है। पुलिस और पीएसी के जवान आमजन की सुरक्षा में उनके बीच रहकर आवश्यक ड्यूटी करते हैं जिससे उऩ्हें भी संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है। इसी क्रम में 34 वी वाहिनी पीएसी भुल्लनपुर के काफी जवान कोविड 19 के संक्रमण के शिकार हो गए हैं।

नवनियुक्त सेनानायक को जब उनके जवान के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिली तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी से संपर्क किया और पीएसी के इस जवान के संपर्क में आए जवानों तथा वाहिनी की शेष कंपनियों के जवानों का वाहनी के अंदर ही कैंप लगवाकर कोविड 19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से 12 जुलाई और 15 जुलाई को रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया गया।

परिणाम स्वरूप बड़ी संख्या में पीएसी कर्मी और उनके परिवारीजन कोविड 19 से संक्रमित पाए गए। अधिकतर जवानों और उनके परिवारीजनों को कोई जाहिरा लक्षण अथवा तकलीफ नहीं थी और वे एसिंप्टोमेटिक हैं। इन बड़ी संख्या में जवानों/परिवार के सदस्यों को आइसोलेशन में रखकर उपचार कराए जाने के लिए अस्पताल उपलब्ध होना भी एक बड़ी चुनौती हो रही थी। सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सेनानायक 34वीं वाहिनी पीएसी राजीव नारायण मिश्र आईपीएस ने इसमें आगे आकर, अपने जवानों के उपचार की संपूर्ण व्यवस्था वाहिनी के चिकित्सालय में ही कराने का निर्णय लिया।

सभी संक्रमित लोगों को तत्काल आइसोलेशन में रखकर उपचार प्रारंभ कर दिया गया और नियमित रूप से उनके खानपान से लेकर कोविड 19 प्रोटोकॉल के अनुरूप उपचार व अन्य सुविधाएं प्रदान की गई है। सभी मरीजों से प्रतिदिन सेनानायक राजीव नारायण मिश्र तथा डॉक्टर अंबुज गुप्ता द्वारा लगातार व्यक्तिगत संवाद बनाए रखा गया तथा उनकी कुशलक्षेम व उनकी दिन प्रतिदिन की सभी आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है।

कोविड 19 डिस्चार्ज पॉलिसी के अनुरूप सभी पीएसी जवानों को अगले आठ दिवस तक होम क्वॉरेंटाइन किया गया है, जिससे इन्हें व अन्य किसी को संक्रमण का कोई खतरा न हो। इन संयुक्त प्रयासों में उप सेनानायक वीरेंद्र कुमार, सहायक सेनानायक अभिषेक, शिविर पाल रजनीकांत ओझा तथा सूबेदार मेजर रामकुमार का सराहनीय योगदान रहा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी द्वारा भी राजीव नारायण मिश्र सेनानायक, 34वी वाहिनी भुल्लनपुर को उनके प्रयासों एवं कर्मियों व उनके परिवारीजनों के स्वस्थ हो जाने पर बधाई दी।