सावन के चौथे सोमवार को हुआ महादेव का रुद्राक्ष श्रृंगार, ऑनलाइन किया भक्तों ने दर्शन

Mahadevs Rudraksh makeup done on the fourth Monday of Sawan devotees visited online

वाराणसी। महादेव के भक्त साल भर उनके दर्शन कर निहाल होते हैं पर सावन के चौथे के सोमवार को महादेव और माता पार्वती की चल प्रतिमाओं का रुद्राक्ष श्रृंगार अद्भुत होता है। सावन को चौथे सोमवार को हुए इस श्रृंगार का भक्तों ने ऑनलाइन दर्शन किया और निहाल हुए। महादेव और माता पार्वती रुद्राक्ष से सजकर आलौकिक छठा बिखेर रहे थे।

इस दौरान मंदिर के महंत, अर्चक और कर्मचारियों के अलावा सिर्फ दैनिक दर्शन करने वाले भक्तों को ही साक्षात् दर्शन के सुख मिले बाकी भक्तों ने महामारी काल में बाबा के इस रूप के दर्शन ऑनलाइन माध्यम से किया।

सावन के चारों सोमवार को होने वाले विशेष श्रृंगार में बाबा का चौथे सोमवार को रुद्राक्ष श्रृंगार हुआ। संध्या भोग आरती से पूर्व काशी विश्वनाथ व माता पार्वती के चल प्रतिमाओं का रुद्राक्ष के दाने से भव्य श्रृंगार किया गया। पूरे गर्भगृह को भी रुद्राक्ष से सजाया गया। इस रुद्राक्ष को प्रसाद स्वरूप भक्तों में वितरित किया जाएगा। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण संध्या में भक्तों की भीड़ कम हो गई।

महादेव के श्रृंगार के दौरान भक्तों की भीड़ तो नहीं उमड़ी पर महादेव के आशीर्वाद के लिए भक्तों ने ऑनलाइन माध्यम से दर्शन किया और भाव विभोर हुए।\

देखें तस्वीरें