वाराणसी की ये संस्था तैयार कर रही खादी से M95 मानक के मास्क, बाज़ारों में उपलब्ध

वाराणसी। खादी उद्योग के लिए भारत सरकार नित्य नए प्रयास कर रही है पर अभी भी खादी के सामान युवा पीढ़ी में अपनी पैठ बनाने में नाकाम साबित हो रही है।  ऐसे में वाराणसी की एक संस्था ने कोरोना अकेला में खादी के मास्क बनाने की ठानी और इस समय इस संस्था में लॉकडाउन में घर में मौजूद 30 महिलाएं खादी के M95 मास्क के मानक के अनुरूप बनाने में जुटी हुई हैं। ये मास्क वाराणसी के बाज़ारों में उपलब्ध भी है।

वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क पहनना सार्वजनिक स्थलों पर अनिवार्य किया गया है।  ऐसे में बाज़ार में बिकने वाले M95 मास्कों की बिक्री बढ़ गयी और एकाएक ऊँचे दामों में बिकने लगे। कुछ ही दिनों में इसकी कमी भी बाज़ारों में देखने को मिली और जब ये दुबारा से मार्किट में आये तो महंगे दामों में। इनकी उपयोगिता को देखते हुए वाराणसी की एक संस्था ने M95 मास्क के मानक के अनुरूप  खादी के कपडों से  बनाना शुरू किया है और अब ये मास्क बाज़ारों में प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत बिक रहे हैं।

इस सम्बन्ध में पांडेयपुर स्थित सेवा आश्रम संस्था के प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि हमारी संस्था के आस पास जो महिलाएं यही और काम करती हैं वो लॉकडाउन में अपने घरों में हैं। इनमे से 60 महिलाएं और जो हमारे प्रवासी भाई बहन आये हैं उनमे से कुछ लोगों को लेकर हम खादी के कपड़ों का मास्क M95 मानक के अनुरूप बच्चों, बूढ़ों जवान और महिलाओं की पसंद को देखते हुए उसी फैशन का बनाया जा रहा है।

प्रवीण ने बताया कि हम ये कार्य आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत कर रहे हैं और हम चाहते हैं कि यह मास्क देश-विदेश हर जगह पहुंचे।  इसकी दर हमने बहुत ही न्यूनतम रखी है।

खादी ग्रामउद्योग के अधिकारी ने बताया कि हमारे मास्क को बहुत ज़्यादा डिज़ाइन करने और सेलेक्शन के बाद बनाना शुरू किया गया है। अब ये मास्क बाज़ारों के साथ साथ ऑनलाइन बिक्री केंद्रों और हमारे आउटलेट्स पर भी मौजूद हैं। इनकी गुणवत्ता M95 मास्क की जैसी ही है। ये मास्क सिर्फ 30 रुपये का है और सुलभ है साथ ही वाशेबल भी है।

मास्क को बना रही प्रतिका मिश्रा ने बताया कि रोज़ाना हम लोग 30 से 40 मास्क एक आदमी बना रहे हैं। इस कार्य से जुड़ कर हम लॉकडाउन में अपने परोवार का भरणपोषण भी कर रहे हैं। वहीं रिंकी पटेल ने बताया कि मास्क बनाना हमें अच्छा लग रहा है और लोगों को संक्रमण से बचा रहा है ये मास्क ये सुनकर और भी अच्छा लग रहा है।

देखें तस्वीरें :