राष्‍ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण के कार्यों को बखूबी अंजाम दे रही है वाराणसी में ये महिला अधिकारी

These women officers are doing the work of National Law Service Authority in Varanasi

वाराणसी। राष्‍ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण (National Legal Services Authority (NALSA) के अंतर्गत आने वाले राज्य विधि सेवा प्राधिकरण (State legal services authority (SALSA) के वाराणसी परिक्षेत्र की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सुधा सिंह, वाराणसी में नालसा (NALSA) के कार्यों के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण इस कोरोना काल में कैसे अपने कार्यों का निर्वहन कर रहा है और आगे उसके क्या प्लान है। इस सम्बन्ध में Live VNS ने सचिव जिला विधि सेवा प्राधिकरण वाराणसी सुधा सिंह से बातचीत की, पेश है बातचीत के मुख्य अंश।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की जागरूकता है लक्ष्य
सचिव जिला विधि सेवा प्राधिकरण वाराणसी सुधा सिंह ने बताया कि राज्य विधि सेवा प्राधिकरण (State legal services authority (Salsa) की तरफ से हमने इस साल जो लक्ष्य रखा गया है वह चार बिंदुओं पर है। इसमें पहला है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान। सुधा सिंह ने बताया कि यह अभियान स्पेशली पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत होगा। उन्होंने बताया कि इस समय कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में हम मॉस गेदरिंग करके उसका प्रचार प्रसार नहीं कर सकते, इसलिए मीडिया, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और वेबीनार के ज़रिये इसके प्रचार प्रसार का प्रयास किया जा रहा है।

सुधा सिंह ने बताया कि दूसरा अभियान हमारा जो अभी चल रहा है वो है कोविड 19 महामारी से बचाव का। इसके लिए हमने एक टारगेट रखा हुआ है। इसके अलावा हमने विक्टिम कोम्पन्सेशन स्कीम चलाई है। इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं कि अभियान चलकर उन्हें जागरूक किया जाए और उन्हें इस स्कीम से लाभान्वित किया जाए।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वाराणसी सुधा सिंह ने बताया कि हमारे प्राधिकरण की तरफ से पांचवा लक्ष्य है माइग्रेंट वर्कर्स के पुनर्वास का। उन्होंने बताया कि इस महीने नालसा की तरफ से जो गाइडलाइन आई है उसके अनुसार लोगों को हमारे संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना है। हम इसके लिये अभियान शुरू करने जा रहे हैं।

सुधा सिंह ने बताया कि हम इस बात को लेकर प्रयासरत हैं कि कोविड महामारी, जोकि इस वक्त विकराल रूप लेती जा रही है। उससे बचाव करते हुए मीडिया और बाकी माध्यम से बिना मॉस गेदरिंग किये लोगों को लाभान्वित और जागरूक किया जा सके।

बता दें की कोरोना काल में सुधा सिंह के नेतृत्व में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने ज़रूरतमंदों को फ़ूड पैकेट और उन्हें लीगल एड देने का यथासंभव प्रयास किया है। इसके अलावा उन्होंने इस कोरोना काल में नालसा और सालसा की गाइडलाइन का पूरा पालन भी किया।

देखें वीडियो