बीएचयू कोवि‍ड अस्‍पताल में ये कैसी व्‍यवस्‍था ? गंभीर मरीजों को भी नहीं मि‍ल रहा बेड, वीडि‍यो वायरल

वाराणसी। वैश्विक महामारी कोवि‍ड 19 से निपटने के लिए पूरी दुनिया अपने स्तर पर कोशिश कर रही हैं। 135 करोड़ की आबादी वाले अपने देश कोरोना भयावह ढंग से पांव पसार रहा है। वहीं वाराणसी में भी कोरोना मरीजों का आंकड़ा हर नये दि‍न के साथ तेजी से बढ़ रहा है। लगातार बढ़ रही मरीजों की तादात के कारण अब जि‍ले में बेड की समस्‍या भी दि‍खने लगी है।

वाराणसी के सर सुंदरलाल चि‍कि‍त्‍सालय के सुपर स्‍पेश्‍यल्‍टी ब्‍लॉक का एक वीडि‍यो सोशल मीडि‍या पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है।

वायरल हुए वीडियो में बीएचयू स्‍थि‍त कोवि‍ड 19 के लेवल 3 के अस्पताल सुपर स्‍पेशि‍यलि‍टी ब्‍लॉक के बाहर तीन एम्बुलेंस में कोरोना के सीरियस मरीज़ लेटे दिखे और अस्पताल के स्टाफ ने बेड खाली न होने का हवाला देते हुए उन्हें तब तक एडमिट करने से इंकार कर दिया।

फेसबुक पर प्रशांत पांडेय नामक व्‍यक्‍ति‍ की प्रोफाइल से वायरल हुए दो वीडियो के पहली क्‍लि‍प में एक व्यक्ति चीख चीख के ये बता रहा है कि‍ पौने दो घंटे से उनके बहनोई को एंबुलेंस में बि‍ठाकर रखा गया है और उन्‍हें एडमि‍ट नहीं कि‍या जा रहा है। वीडि‍यो बनाने वाले शख्‍स के अनुसार उनके मरीज को दीन दयाल उपाध्‍याय अस्‍पताल से बीएचयू के लि‍ये रेफर कि‍या गया है।

वीडि‍यो बनाने वाले शख्‍स ने 2 मिनट 13 सेकेण्ड के वीडियो में ये भी दि‍खाया कि‍ अस्‍पताल के बाहर तीन एंबुलेंस खड़ी हैं उनमें भी गंभीर अवस्‍था में मरीज़ एडमि‍ट होने के इंतजार में बैठे हैं। वहीं अस्‍पताल के बाहर मौजूद एंबुलेंसकर्मि‍यों ने भी बताया कि‍ यहां रोज का यही तमाशा है। गंभीर रोगि‍यों को यहां लाया जाता है और उन्‍हें भी काफी देरतक इंतजार कराया जाता है।

वहीं दूसरा वीडियो जो कि‍ 1 मिनट 26 सेकेण्ड का है, जि‍समें मरीज के रि‍श्‍तेदार सुपर स्‍पेशि‍यलि‍टी ब्‍लॉक के रि‍सेप्‍शन पर मौजूद कर्मचारि‍यों से बात कर रहे हैं। इस दौरान उन्‍हें सीधा जवाब दिया जा रहा है कि अभी बेड खाली नहीं है और जब तक खाली नहीं होगा हम मरीज़ को एडमिट नहीं करेंगे। मरीज़ के परिजन ने रिक्वेस्ट की, जि‍सपर अस्‍पतालकर्मि‍यों ने कहा कि आप के कहने से कुछ नहीं होगा। इसके अलावा वहां मौजूद एक व्यक्ति ने वीडियो बनाने पर भी टोका और कहा कि जो बनाना है बना लो कुछ नहीं होने वाला यहाँ।

खैर सोशल मीडि‍या पर ये दोनो वीडि‍यो काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं। अगर सरकारी आंकड़ों की मानें तो वाराणसी के कोविड अस्पतालों में बेड की कहीं कोई कमी नहीं है। इस सबंध में जब मुख्‍य चि‍कि‍त्‍साधि‍कारी कार्यालय से संपर्क साधा गया तो वहां से बताया कि‍ इसके बारे में मुख्‍य चि‍कि‍त्‍साधि‍कारी ही कुछ बता सकेंगे जोकि‍ अभी मीटिंग में हैं।

Live VNS इस वायरल वीडि‍यो के सत्‍यता की पुष्‍टि‍ नहीं करता, लेकि‍न अगर ये वीडि‍यो सही है तो इससे लोगों की चिंता बढ़ाना स्‍वाभावि‍क है। बता दें कि‍ कुछ दि‍न पहले ही हरि‍श्‍चंद्र कॉलेज के पूर्व छात्रसंघ अध्‍यक्ष की मौत कोरोना संक्रमण से हुई थी, मौत से पहले का उनका ऑडि‍यो काफी वायरल हुआ था, जि‍समें उन्‍होंने बीएचयू अस्‍पताल में कोरोना मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ हो रहे गैरजि‍म्‍मेदाराना रवैये की पोल खोलकर रख दी थी।

यहां क्‍लि‍क करके देखें वायरल वीडि‍यो