28 C
Varanasi
Wednesday, April 1, 2020

गर्मियों इन फ्रूट्स का करे सेवन, रहेंगे फ़ीट

Must Read

अगर कब्ज की समस्या से है परेशान, तो जरूर खाये अंगूर 

अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप बड़े आसानी ने कही भी प्राप्त कर सकते है। मुख्यरूप से अंगूर...

घर बैठे चाहि‍ए दमकती त्‍वचा, आजमाइये ये घरेलू नुस्‍खे

क्‍या आपकी त्‍वचा बेजान और मुरझायी-मुरझायी सी रहती है। चेहरे पर चमक नहीं दिखती। तमाम जतन करने के बाद...

खुश्बू और सौंदर्य ही नहीं इन खूबियों से भी भरा है गुलाब 

गुलाब को फूलो का राजा कहा जाता है क्योंकि यह देखने में जितना सुंदर होता है, उतना ही फेस...
Live VNS Deskhttps://www.livevns.in
Live VNS वाराणसी के लि‍ये एक डि‍जि‍टल प्‍लेटफॉर्म है। वेबसाइट का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। बनारस की खबरों के लि‍ये समर्पि‍त हमारी वेबसाइट ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करती है और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है।
भीषण गर्मी तपती धूप में न सिर्फ खुद को कूल रखना जरूरी होता है बल्कि ऊर्जा भी भरपूर मात्रा में लेना उतना ही जरूरी है।गर्मी  शरीर से अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थों को निकाल देती है।ज्यादातर बाहर रहने वालों के लिए गर्मियों में हालत और भी नाजुक हो जाती है।
आइए हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप कही भी अपने साथ ले जा सकते है और इसके सेवन से तपती गर्मी में आपकी ऊर्जा में बढ़ौतरी की जा सकती हैं।
खीरा – खीरे में कैलोरीज कम होती हैं।फाइबर, antioxidant  तथा जल तत्व की मात्रा अधिक होती है। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। ताजा कटे खीरों का सेवन काले नमक के साथ दिन के किसी भी समय करना एक बढिय़ा स्नैक है।
तरबूज– यह आपकी हड्डियों के लिए अच्छा होता है।आपके शरीर के वजन को कम करने में सहायता करता है। आपकी मांसपेशियों तथा नाडिय़ों की गतिविधि को नियंत्रित रखता है। दृष्टि में सुधार लाने के साथ ही यह कोशिकाओं के नष्ट होने तथा हृदय रोगों से आपकी रोकथाम करता है। इसमें पोटाशियम,  विटामिन ए तथा सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
संतरा– यह हमें कैंसर तथा गुर्दों से संबंधित बीमारियों से बचाता है और लिवर कैंसर के खतरे को कम करता है। यह त्वचा तथा रक्तचाप की समस्या के लिए बढिय़ा होता है।
अंगूर – यह माइग्रेन तथा अपच के इलाज में सहायक होता है। यह त्वचा तथा दृष्टि के लिए बहुत फायदेमंद है। अस्थमा में सहायता करने के साथ-साथ यह आपको सनबर्न से भी बचाता है। यह एक बढिय़ा एंटी एजिंग एजैंट है। इसमें सैचुरेटिड फैट, कोलैस्ट्रॉल तथा सोडियम कम मात्रा में होता है। यह विटामिन सी तथा के का बढिय़ा स्रोत है।
आम –आमों में एंटी ऑक्सीडैंट्स भरपूर होते हैं। अध्ययनकर्ताओ से पता चला है कि इनमें पाए जाने वाले पोलीफैनोलिक एंटी ऑक्सीडैंट कम्पाऊंड्स आपको कुछ प्रकार के कैंसर से बचाते हैं। ये हृदय रोगों तथा रक्तचाप के लिए भी बढिय़ा होता हैं। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। ये विटामिन ए, सी, पोटाशियम, कैल्शियम तथा फासफोरस  का अच्छा स्रोत है।
स्टार फ्रूट (कैरेमबोला)-यह हैंगओवर तथा आंखों के दर्द के इलाज में सहायक होता है। यह सिरदर्द, रिंगवर्म, चिकनपॉक्स तथा घमौरियों के इलाज में भी बहुत बढिय़ा रहता है। इसमें पैंटोथीनिक एसिड, पोटाशियम, विटामिन सी तथा कॉपर मौजूद होते हैं।  इसमें विटामिन सी, ए, कैल्शियम, पोटाशियम तथा पैक्टिन पाए जाते हैं।
स्ट्रॉबेरी–यह आपकी त्वचा को झुर्रियों से रहित रखती है, आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। सूजन को कम करती है।कैंसर से लडऩे में सहायक होती है तथा प्रसव पूर्व स्वास्थ्य के लिए बहुत बढिय़ा होती है।यह हार्मोन्स तथा हड्डियों के लिए बहुत ही बढिय़ा होती है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है।
अमरूद -यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत बढिय़ा होता है। यह आपके हार्मोन्स की कार्यप्रणाली में सुधार लाता है। कब्ज का उपचार करने में भी यह सहायक होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा है। रिलैक्स करने में सहायक होने के साथ ही यह दिमाग के लिए भी बहुत बढिय़ा है।
इसमें विटामिन ए, फोलेट, पोटाशियम, कॉपर तथा मैंगेनीका भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।  यह डाइटरी फाइबर तथा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है।
जब भी आपको भूख महसूस हो तो थोड़ी नमक-मिर्च के साथ अमरूद का सेवन करें।
सेब – यह कोलैस्ट्रॉल को घटाने के साथ ही आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और पित्ते की पथरियों से आपकी रक्षा करता है। यह डाइटरी फाइबर तथा विटामिन सी का एक बढिय़ा स्रोत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बड़े दि‍लवाले नि‍कले बनारसी, ‘पुलिस पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक’ में दिल खोलकर जमा की राहत सामग्री

वाराणसी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। जिसके बाद जिला प्रशासन...

लॉकडाउन में कारगर साबित हो रही मेडिसिन एट डोर योजना, दो दिन में 500 लोगों को मिला लाभ

वाराणसी। लॉकडाउन के अनुपालन के क्रम में कोई भी व्यक्ति बेवजह घर से बाहर ना आये और जो घर मे हैं उन्हें कैसे ज़रूरी...

युवाओं की टोली कर रही लॉक डाउन में भोजन का इंतज़ाम, पुलिस से लेकर पब्लिक तक सबको मिल रहा है दो वक्त का भोजन

वाराणसी। शहर में लॉकडाउन के बाद कई समाजसेवी संस्थाओं के साथ ही साथ जगह जगह यूवाओं की टोली भी पब्लिक और पुलिस में भोजन...

वाराणसी के कोरोना पॉजिटिव मरीज की पांच माह की बच्ची सहित परिवार के पांच सदस्‍यों का लिया गया सैंपल

वाराणसी। फूलपुर थाना क्षेत्र के गांव में 30 वर्षीय युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद से पूरे शहर में हड़कंप फैल गया है।...

कोरोना अपडेट : तीन दि‍न तक वाराणसी में चलेगा विशेष सफाई अभियान, घरों में ही रहे जनता

वाराणसी। कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उससे बचाव के लिए प्रदेश शासन द्वारा वाराणसी जनपद को लॉकडाउन कराने के बाद भी सोमवार को पंचकोशी...

More Articles Like This